Cosmetic Items List pdf in Hindi महिलाएं जरूर रखें इसे

Cosmetic Items List pdf in Hindi महिलाएं जरूर रखें इसे

Cosmetic Items List pdf in Hindi

Cosmetic items list pdf in hindi का बात करें तो बाजार में कई कंपनियां है है जो कॉस्मेटिक आइटम्स बनाते हैं । और इसके सैकड़ों प्रोडक्ट होते हैं जो आजकल के फैशन में महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इस लेख में ( Cosmetic items list pdf in hindi ) कुछ बेसिक कॉस्मेटिक आइटम का लिस्ट बताएंगे जो हर महिलाओं के पास होना जरूरी है साथ में इन आइटम्स का संक्षिप्त विवरण भी आपको नीचे पढ़ने को मिलेगा जिसे आप एक नजर जरूर देखें। जिससे आपको मोटा मोटी अंदाजा हो जाएगा कि किस चीज का इस्तेमाल कब कैसे और किस लिए करना चाहिए । तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

Beauty products

( Cosmetic Items List pdf in Hindi )

Cosmetic Items List pdf in Hindi Beauty products

सनस्क्रीन Sunscreen

आप कहीं भी बाजार या टूर पर घूमने के लिए घर से बाहर निकलते हैं। तो स्किन को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपको धूप से त्वचा को जलने से बचाता है और आपका स्किन खराब नहीं होता है।

माइस्चराइजर Moisturizer ( Cosmetic item )

माइस्चराइजर आपके त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अंदर से तो नहीं मिलता रहता है। so लेकिन बाहर से नमी न मिलने पर त्वचा सूख जाती है। जिससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। और इसी कमी को दूर करने के लिए माइस्चराइजर का उपयोग करना जरूरी है, जिससे बाहर से त्वचा को नमी मिलता रहे और स्वस्थ रहें।

और पढ़ें

गर्भ निरोधक गोली लेने से पहले इन बैतों का जानना जरूरी है नही तो बाद में पछताना पड़ेगा


Beauty Parlour Product जो सबसे ज्यादा भारत मे पसंद किया जाता है।

फेस वास Face Wash

आप अपने त्वचा को ज्यादा ही ध्यान रखते हैं। तो आपको फेसवॉश का उपयोग बेहद जरूरी हैl साबुन से फेस को धोना उतना अच्छा नहीं है, जितना कि फेस वॉश से। आप बाहरी धूल कन या मेकअप को हटाने के लिए फेस वॉश का ही उपयोग करें जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ एवं साफ रहे।

प्राइमर Primer

आप मेकअप करना ज्यादा पसंद करती हैं, तो आपके लिए प्राइमर बेहद जरूरी है। मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे आपकी त्वचा का कोई नुकसान ना हो। और मेकअप ज्यादा देर तक टिके। प्राइमर का इस्तेमाल करना बहुत बड़ी समझदारी है। इसे जरूर इस्तेमाल करें।

फाउंडेशन Foundation

यदि आप मेकअप कर रहे हैं। तो फाउंडेशन का उपयोग जरूर करें। जिससे आपके चेहरे पर कोई दाग धब्बा हो तो छिप जाए। आप अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल को छीपाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का कलर आपके स्किन टोन से मैच करता हो।

Cosmetic Items List pdf in Hindi

Cosmetic Items List pdf in Hindi

मेकअप रिमूवर Makeup Remover

यदि आप चाहते हैं कि आपका त्वचा का निखार बना रहे। और ज्यादा उम्र तक सुंदर दिखें। तो आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि रात में मेकअप लगाकर न सोए। मेकअप को हटाने के लिए पानी या फेस वॉश से ज्यादा अच्छा मेकअप रिमूवर होता है। इसका इस्तेमाल मेकअप को हटाने के लिए जरूर करें जिससे आपका त्वचा का निखार बना रहे एवं सुंदर दिखे।

नेल पेंट रिमूवर Nail Pent Remover

आजकल फैशन चरम सीमा पर है। महिलाएं दिन में दो से तीन बार ड्रेस को चेंज करना पसंद करती है। पर यदि शादी या किसी फंक्शन हो तो ड्रेस के साथ नेल पेंट ना मैच करे तो थोड़ा असहज लग सकता है। इसलिए अलग-अलग कलर का नेल पेंट लगाना पड़ता है। इसके लिए नेल पेंट रिमूवर जरूरी होता है। क्योंकि पहले वाला नेल पेंट को हटाना इतना आसान नहीं होता है। इसे नेल पेंट को हटाने के लिए जरूर इस्तेमाल करें।

काजल Kajal

काजल तो महिलाएं का बेहद पसंदीदा कॉस्मेटिक होता है। ऐसे में काजल खरीदते समय यह ध्यान दें, की यह ज्यादा फैलने वाला ना हो। और ज्यादा समय तक टिके। क्योंकि मेकअप पर काजल फैल गया तो आपका सब मेहनत बर्बाद हो जाता है। काजल खरीदते समय इन बातों को जरूर ध्यान में रखें।

लिपस्टिक Lipstick

लिपस्टिक महिलाओं को इतना पसंद है कि चाहे मेकअप करें या ना करें लेकिन लिपस्टिक जरूर लगाती है। बहुत महिलाएं तो इसका उपयोग दिन में दो से तीन बार अलग-अलग कलर में करती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आपके पसंद के कम से कम 5 या 6 लिपिस्टिक जरूर होना चाहिए।

मसकारा Muskara

आंखों को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल जरूर करें। इसे खरीदते समय ध्यान दें कि वाटरप्रूफ जरूर हो।

makeup karne ke liye saman

Cosmetic items Beauty products Beauty parlour product Makeup items

आईशैडो Eye Shadow

ज्यादातर महिलाओं को ड्रेस कलर के हिसाब से आईशैडो लगाना पसंद होता है। तो ऐसे में आप अपनी ड्रेस के हिसाब से 5 से 6 कलर में आईशैडो जरूर खरीदें। ज्यादा नहीं खरीद सकते तो न्यूड शैडो ले सकते हैं यह सभी ड्रेस पर मैच हो जाता है।

सिंदूर Sindur

आजकल सिंदूर का भी अलग अलग बहुत सारे कलर आ गए हैं। जो महिलाओं को बहुत पसंद भी है। इसे आप अपने पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं। इसमें भी दो प्रकार के सिंदूर बाजार में उपलब्ध है एक सूखा सिंदूर और दूसरा लिक्विड सिंदूर आपको दोनों तरह का रखना चाहिए। इसे अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिंदी Bindi

आजकल कुछ महिलाएं बिंदी लगाना पसंद नहीं करती है, जो ओपन स्टाल में रहना चाहती है। आपको बिंदी लगाना पसंद है। तो अलग-अलग साइज और अलग-अलग कलर में पांच से छह पत्ता जरूर रखें। इसे अपने ड्रेस और ऑकेजन के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Click here to Download Cosmetic items list pdf in hindi

  1. प्राइमर – Primer
  2. ‌कंसीलर या फाउंडेशन – Concealer / Foundation
  3. ‌कंपैक्ट – Compact
  4. ‌आई शैडो – Eye shadow
  5. ‌आई लाइनर – Eye Liner
  6. ‌मसकारा – Maskara
  7. ‌आइब्रो पेंसिल – Eyebrow Pencil
  8. ‌काजल – Kajal
  9. ‌लिपस्टिक या लिप कलर – Lipstick / Lip Color
  10. ‌ब्लश – Blush
  11. ‌नेल पॉलिश – Nail Polish
  12. ‌नेल पेंट रिमूवर – Nail Pent Remover
  13. ‌सनस्क्रीन – Sun Screen
  14. ‌मास्चराइजर – Moisturizer
  15. ‌मेकअप रिमूवर – Makeup Remover
  16. ‌वेट टिश्यू – Wet Tissue
  17. ‌फेस मास्क – Face Mask
  18. ‌सीट मास्क – Sheet Mask
  19. ‌फेस वॉश या क्लींजर Face Wash / clinger
  20. ‌लिप बाम – Lip Bam
  21. ‌परफ्यूम – Perfume
  22. ‌फेस पैक – Face Pack
  23. ‌हाइलाइटर – Highlighter
  24. ‌कॉन्टूर – Contour
  25. ‌लिप लाइनर – Lip Linner
  26. ‌ब्रोंजर – Bronger
  27. ‌डे क्रीम – Day Creem
  28. ‌नाइट क्रीम – Night Creem
  29. ‌फेस पाउडर -Face Powder
  30. ‌बिंदी – Bindi
  31. ‌सिंदूर – Sindur

और पढें –

Hand sanitizer घातक हो सकता है आपके लिए……

Back Pain in Hindi कमर दर्द (पीठ दर्द) के घरेलू नुस्खें

आपको यह लेख Cosmetic items list pdf in hindi से जुड़ी जानकारी कैसा लगा नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।आपके द्वारा किया गया कॉमेंट हमे अच्छी लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है, और साथ मे ये भी जरुर बताए यदि लेख में कोई त्रुटि हो या सुधार की जरूरत हो तो अवश्य उसके बारे में लिखे जिससे हम सुधार कर त्रुटिहीन बना सेक।

धन्यवाद…..

Contact us with Social media

Facebook

Instagram

Twitter

LinkedIn

Pinterest

Share it

Leave a Comment

हेल्थ इन हिन्दी डॉट नेट पर दी गयी सभी पोस्ट केवल ज्ञान अर्जन या जानकारी देने के उद्देश्य से लिखी गयी हैं। किसी भी घरेलु नुस्खे या अन्य सामग्री का इस्तेमाल करने से पहले किसी चिकित्सक या उससे सम्बंधित विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है।