Hand sanitizer

Is Hand sanitizer Dangerous हैंड सैनिटाइजर से रहें सावधान !

Hands sanitizer से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस article में मिल जाएगी , जैसे – Hand sanitizer Price , How to make hand sanitizer , Best hand sanitizer brands, तो इस लेख को आप अंत पढ़े।

Hand sanitizer

हैंड सैनिटाइजर यूज करते है तो हो जाये सावधान ! Is dangerous or harmful to use Hand Sanitizer for Health in hindi ?

प्रिय पाठकों हम आपकी चिंता करते है। इस समय पूरी दुनिया COVID-19 से जूझ रही है, जिससे बचने के लिए लोग कई सावधानियां वरत रहे है, जिसमे एक है हाथ को बार बार धोना लेकिन इसका एक और विकल्प है, हैंड सेनिटाइजर इसका उपयोग आज कल आम हो गया है, जहां भी आप हाथ को धोने की जरूरत समझते है। वही थोड़ी आलस्य या पानी ही पहुच से दूर होने के कारण हम हैंड सेनिटाइजर का यूज करते है।
लेकिन बहुत लोग नही जानते है कि हैंड सेनिटाइजर बनता कैसे है ? How to makes Sanitizer ? साथ ही साथ ए भी नही जानते कि हैंड सेनिटाइजर के ज्यादा उपयोग से क्या होता है। या सेनिटाइजर के ज्यादा उपयोग से हमारे शरीर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ता है ?
सबसे पहले आपको बता दे कि बहुत लोग ऐसे है जो नही जानते कि हैंड सेनिटाइजर का हिंदी क्या होता है ? तो इसका उत्तर है हस्त प्रक्षालन यानी हाथ को धोना ।

हर दिन Hand Sanitizer के उपयोग करने से क्या होगा –

हम सभी पहले से कही न कही कुछ ज्यादा ही hand sanitizer का उपयोग कर रहे है। जब हम बाहर किसी भी कार्य के लिए बाहर जैसे- खरीदारी के लिए, डॉक्टर Docter के लिए, पार्क Park में खेलने के लिए या अपरिचित जगह अन्य कार्य के लिए जाते हैं, तो वहाँ पानी की जगह Hand Sanitizerका उपयोग करते है, और सरकार भी इसका सिफारिश कर रही है कि ऐसा करके हम अपने हाथों के बैक्टीरिया और वायरस को मार सकता है। लेकिन इसका उलटा हम पर अप्रिय दुष्प्रभाव भी पड़ता है जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे है। अंत तक पढ़ने से बहुत सारी जानकारी आपके हाथ लग सकता है। after that

Hand sanitizer Harbal hand sanitizer

SANITIZER के अत्यधिक उपयोग आपके हाथों की माइक्रोबायोम को बाधित कर सकता है-

बैक्टीरिया को मारने के लिए एक अच्छा विकल्प है जिससे हम कई बीमारियों से बच सेते हैं लेकिन इसका एक और पहलू है सेनिटाइजर हाथों में उपलब्ध माइक्रोबायोम को कई तरह से प्रभावित कर सकता है जो हमारे लिए अच्छी नहीं है । साथ ही साथ हमारे हाथों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन सेनिटाइजर में उपलब्ध अल्कोहल उसे भी मार देता है। इसका एक मात्र उपाय है, कि हम सेनिटाइजर का उपयोग तभी करे जब हमारे पास साबुन या पानी उपलब्ध नहीं हो और सेनिटाइजर को कम से कम उपयोग करे।

Hand sanitizer हाथो पर जमी गंदगी को प्रभावी ढंग से नही हटा सकता –

यदि आपका हाथ ज्यादा गंदा है तो हैंड सेनिटाइजर आपके हाथों पर प्रभावी तरीके से काम नही करेगा। हैंड सेनिटाइजर गन्दगी को दूर करने में सक्षम नही है बालकी गंदी हाथों पर उपलब्ध कीटाणुओं को मारने के काम करता है लेकिन आपके हाथ ज्यादा ही गंदा हो तो इसका प्रभाव कम हो जाता है जब गंदी जगह को हाथो से साफ किया हो या हाथो से कचरा उठाया हो।

Hand sanitizer Dirty hand
https://healthinhindi.net/

हैंड सेनिटाइजर हर दिन लगाने या शरीर के अंदर जाने से आपको अल्कोहल पॉइजनिंग हो सकता है –

यदि आप सेनिटाइजर को निगल या पी जाते है तो यह आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
इसे बच्चो से दूर रखें क्योंकि आज कल बहुत सारी कंपनियां बना रही है और जिससे बाजार में कॉम्पटीशन है और कंपनी अपने प्रोडक्ट की तरफ ग्राहकों को लुभाने के लिए सुंदर और चमकीले पैकिंग देते है और इस चीज पर बच्चों की ज्यादा नजर जाती है इस हालत में बच्चे कही पी लिया निगल लिया तो कई सारी मामूली बीमारियों के सामना करना पड़ सेता है।

सेनिटाइजर का अत्यधिक उपयोग आपके हाथों को रूखी या सुष्क बना सकता है –

यदि आप Hand sanitizer का रोज उपयोग कर रहे हैं तो आपने महशुस किया होगा कि आपके हाथ शुष्क होते जा रहे हैं, क्योंकि इसमें उपलब्ध अल्कोहल alcohol based hand sanitizer आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है । लेकिन इससे बचने के लिए हैंडमॉइस्चराइजर Hand Moscheriser या नारियल तेल Coconut oil का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आपके हाथ सुरक्षित रह सेक और हाथ साफ करने के लिए ज्यादा से ज्यादा साबून या हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करें।

Hand wash Dettol hand wash Hand sanitizer

हैंड सेनिटाइजर बनता कैसे है – How to make hand sanitizer

आज कल ज्यादा तर कम्पनियां Alcohol based Hand Sanitizer बनाते है , लेकिन इस कम्पटीशन के दौर में दाम Hand senitizer price को कम करने के लिए कई प्रकार के रसायन का भी प्रयोग कर रहे है, जिससे बचना बहुत जरूरी है। लेकिन बहुत से अच्छी कंपनिया इस दुष्प्रभाव को कम करने के लिए तथा मॉस्चराइजिंग बनाने के लिए उसमे एलोवेरा जेल जैसी – कई प्राकृतिक चीजे भी मिलते है जो हमारे शरीर के लिए भयदेमंद साबित हो सेता है।

Hand Senitizer कहाँ से खरीदें-

यदि आप सेनिटाइजर खरीदने जा रहे हैं, तो उसके पैक पर लिखि हु कॉन्टेंट को अवश्य पढ़ें की इसको बनाते समय इसमे किस किस चीज का इस्तेमाल किया गया है , और वह आपके सेहत के लिए ठीक है या नही ।
आप चाहे तो इसे Online किसी भी Portal से खरीद सकेत है जैसे Amazon , Flipkart etc . साथ ही यह आपके नजदीकी किसी मेडिकल स्टोर या जेनेरल स्टोर की दुकान पर भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

कौन सा हैंड सेनिटाइजर खरीदे – Best hand sanitizer brands

बाजार में सेनिटाइजर अलग अलग दामो पर उपलब्ध है, जिसमे कुछ प्रचलित तथा अछि कंपनियों के नाम इस प्रकार है। जैसे – Dettol (Hand sanitizer detol) , Himalaya ( hand sanitizer Himalaya ) , Lifebuoy ( Hand sanitizer lifebuoy ) . There for

आपको यह लेख Hand Senitizer से जुड़ी जानकारी कैसा लगा नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखे आपका द्वारा किया गया कॉमेंट हमे अच्छी लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है, और साथ मे ये भी जरुर बताए यदि लेख में कोई त्रुटि हो या सुधार की जरूरत हो तो अवश्य उसके बारे में लिखे जिससे हम सुदजर कर त्रुटिहीन बना सेक।

धन्यवाद…..

और पढें- गर्भ निरोधक गोली लेने से पहले इन बातों का जानना जरूरी है नही तो बाद में पछताना पड़ेगा

शेयर करें👇मित्रों को

Leave a Comment

हेल्थ इन हिन्दी डॉट नेट इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से जुड़े कई टिप्स, घरेलू नुस्खें, दवाई का नाम, रोगो का निदान, योग क्रिया वाले लेख हैं। इन जानकारियों का उद्देश्य किसी चिकित्सा, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।